पृथ्वी से टकराएगा Solar Storm, बंद हो जाएंगे Mobile-T.V., GPS

अगले 48 घंटों में पृथ्वी से Solar storm टकरा सकता है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, सूर्य में एक Coronal hole होगा, जिससे सूरज से भारी मात्रा में ऊर्जा निकलेगीइस ऊर्जा में Cosmic किरणें भी होंगे, जो धरती पर टेक Blackout कर सकते हैं यानी कि इससे Satellite आधारित सेवाएं जैसे कि Mobile Signals, Cable Networks, GPS Navigation आदि ठप पड़ जाएंगे.

International Business Times की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी Space Agency NASA ने भी Solar storm के पृथ्वी पहुंचने की पुष्टि की है NASA ने एक तस्वीर भी जारी की है जिसमें गैस के तूफान को देखा समझा जा सकता है बताया जा रहा है कि तूफ़ान से धरती के Solar disk के लगभग आधे हिस्से को काटते हुए एक बड़ा सा छेद बनेगा, जिसके कारण सूर्य के वातावरण से पृथ्वी की ओर बेहद गर्म हवा का एक तूफान आएगा.

हालांकि, National Ocean and Atmosphere Association का कहना है कि यह Solar storm G-1 कैटेगिरी का है यानी कि यह तूफ़ान हल्का होगा, लेकिन इससे काफी ज्यादा नुकसान हो सकता है.बता दें कि सौर तूफान सूर्य की सतह पर आए क्षणिक बदलाव से उत्पन्न होते हैं. इन्हें पांच श्रेणी G-1, G-2, G-3, G-4 और G-5 में बांटा गया है.  इनमें G-5 श्रेणी का तूफान सबसे खतरनाक असर हो सकता है.

जानकारों का कहना है कि G-1 Catagari में power grid पर सबसे अधिक असर होता है. Migratory Birds पर भी गंभीर असर पड़ता है इस आंधी का व्यापक असर US और UK में ज्यादा पड़ने की आशंका है|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here