लेट हुई ट्रेन तो रेलवे आपको Free में देगा ये.

रेलवे ने लिया एक और फेसला नागरिको के हित के लिए | इस से उन लोगों को फायदा मिलेगा जो राजधानी व् दुरंतो ट्रेनों से अधिकतर सफर करते हैं भारतीय रेलवे ने घंटों लेट होने वाली ट्रेन में यात्र‍ियों को थोड़ी राहत देने के लिए नया फैसला लिया है. इसके तहत अगर ट्रेन दो घंटे से ज्यादा लेट होती है और ट्रेन का पूरा ट्रैवलिंग टाइम 20 घंटे से ज्यादा है, तो यात्र‍ियों को रेल नीर की एक बोतल फ्री दी जाएगी | रेलवे बोर्ड ने यह बात कही है मौजूदा समय में राजधानी, दुरंतो और शताब्दी ट्रेनों से सफर करने वालों को रेल नीर की एक बोतल और डिस्पोजेबल कप मिलता है,यह चीजें ट्रेन में बैठते ही मिल जाती है लेक‍िन अब ट्रेन ज्यादा लेट होने पर एक और बोतल फ्री  मिलेगी बता दें कि इससे पहले जीएसटी परिषद ने आईआरसीटीसी लाइसेंसी की तरफ से इन ट्रेनों में सर्व किए जाने वाले खाने और ड्रिंक्स के लिए जीएसटी 5 फीसदी कर दिया है इससे इन ट्रेनों में खाना और भी सस्ता हो गया है साथ ही उन ट्रेनों का किराया भी कम हो गया है, जिनके किराये में ही खाने का चार्ज भी शामिल होता है. नई दरें सोमवार से लागू हो चुकी हैं.

मान लीजिए कि कोई भी व्यक्ति इन ट्रेनों से 3 घंटे का सफर कर रहा है और उसकी ट्रेन 12 घंटे लेट हो जाती है, तो ऐसे में यात्री को रेल नीर की एक और बोतल दी जाएगी. पहले यह सुविधा नहीं थी.

60 रुपये तक सस्ता होगा टिकट: खाने पर 5 फीसदी जीएसटी तय किए जाने के बाद इन ट्रेनों का किराया 40 से 60 रुपये तक सस्ता हो गया है यह ट्रैवल क्लास व् दूरी पर भी निर्भर करेगा की आपको कितना फायदा मिलेगा पहले रेलवे लाइसेंसी मोबाइल और स्टैट‍िक कैटरिंग के लिए अलग अलग रेट पर एक ही सामान बेचते थे ऐसा इसलिए था क्योंकि इन प्रोडक्ट पर लगने वाले जीएसटी को लेकर तस्वीर साफ नहीं थी हालांकि अब सेंट्रल बोर्ड ऑफ एक्साइज और कस्टम्स (CBEC) ने साफ कर दिया है कि स्टेशन से लेकर ट्रेन तक रेलवे लाइसेंसी की तरफ से दिए जाने वाले खाने पर 5 फीसदी जीएसटी लगेगा इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ भी इन्हें नहीं मिलेगा

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here