gold

मोदी सरकार दे रही है सस्‍ता सोना, 8 फरवरी तक खरीदने का मौका

भविष्‍य को सुरक्षित करने के लिए निवेश सबसे सही तरीका होता है. आमतौर पर लोग निवेश के अलग-अलग तरीके अपनाते हैं. कई लोग प्रॉपर्टी के जरिए निवेश करते हैं तो वहीं कई ऐसे भी लोग हैं जो निवेश के नाम पर सोना खरीदते हैं. हालांकि सोने की कीमत में बढ़ोतरी और असुरक्षा होने की वजह से कई बार यह निवेश भारी पड़ जाता है. लेकिन मोदी सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) स्‍कीम के तहत सोना में निवेश के आपको कई फायदे मिल सकते हैं.

gold

क्‍या है यह स्‍कीम 
वैसे तो डिजिटल मोड की यह स्‍कीम नवंबर 2015 में शुरू की गई थी. लेकिन इस स्‍कीम की सीरीज सरकार की ओर से समय-समय पर शुरू की जाती है. इस सीरीज में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से सोना की कीमत तय की जाती है. यह कीमत बाजार मूल्‍य से सस्‍ती होती है. स्‍कीम की नई सीरीज 4 फरवरी से शुरू की गई है और यह 8 फरवरी तक चलेगी. बता दें कि वर्तमान में सोना की बाजार कीमत 3,444 रुपये प्रति ग्राम है. वहीं स्‍कीम के तहत खरीदने पर कीमत 3,326 रुपये प्रति दस ग्राम होगी.

gold

50 रुपये का डिस्‍काउंट
अहम बात ये है कि इस योजना के तहत ऑनलाइन सोना खरीदने पर सरकार 50 रुपये की छूट भी दे रही है. इस हिसाब से स्‍कीम के तहत सोना की कीमत 3,276 रुपये प्रति ग्राम होगी. बता दें कि कोई भी व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम सोने का बॉन्ड खरीद सकता है.

क्‍या है मकसद 
सरकार की इस स्‍कीम का मकसद सोने की फिजिकल डिमांड को कम करना है. इसके तहत सोना खरीदकर घर में रखने की बजाए उसे बॉन्‍ड में निवेश के तौर पर इस्‍तेमाल करना होता है.  बता दें कि बॉन्ड की बिक्री बैंकों, डाकघरों, एनएसई और बीएसई के अलावा स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के जरिए होती है.

हालांकि इस बॉन्ड में न्यूनतम निवेश एक ग्राम है. वहीं इस स्‍कीम के जरिए आप टैक्‍स भी बचा सकते हैं. सोने की सुरक्षा को लेकर किसी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं होती है. यही नहीं, स्‍कीम के जरिए बैंक से लोन भी लिया जा सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here