एक Salesman ने शुरू किया था Walmart, ऐसे खड़ी की अरबों की Company

अमेरिका की रिटेलर कंपनी Walmart ने भारत के E-commerce business में एंट्री कर ली है. उसने 16 अरब डॉलर में Flipkart में 77 फीसदी हिस्सेदारी खरीद ली है.Walmart सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्क‍ि दुनिया के कई देशों में मौजूद है. इसकी कमाई 500 अरब Dollar (तकरीबन 33500 अरब रुपये)  तक पहुंच चुकी है. आज दुनिया की सबसे बड़ी Retailer company में से एक Walmart की शुरुआत करने वाले Sam Walton एक Sales trenches के तौर पर काम करते थे उन्होंने अकेले अपने दम पर खरबों का कारोबार खड़ा किया.

Business Website Entrepreneur के मुताबिक अमेरिका के Oklahoma में जन्मे Sam Walton ने 1940 में पहली नौकरी शुरू की. उन्होंने यहां के जे.सी. पेन्नी स्टोर में Sales trenches की नौकरी की. उन्हें customers को अपने Paperwork की वजह से इंतजार करवाना अच्छा नहीं लगता था. यही वजह थी कि वे Store के सबसे नापसंद कर्मचारी थे.

वह Store के सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले कर्मचारी थे हर महीने के अंत में वह 25 डॉलर रुपये का Commission भी हासिल कर लेते थे.सेना में भी हुए भर्ती: Sales trenches की नौकरी करने के बाद वह 1942 में सेना में भी भर्ती हुए. सेना में सेवा पूरी करने के बाद परिवार की जिम्मेदारी उन पर आ गई थी ऐसे में उन्होंने खुद का कुछ शुरू करने की सोची इसकी शुरुआत उन्होंने 27 साल की उम्र में बेन Franklin Variety Stores को खरीदकर की.

दूसरों के मुकाबले कम दाम पर सामान बेचते थे: Sam Walton के Store खोलने के बाद दूसरे स्टोर्स के लिए अपना कारोबार करना मुश्क‍िल हो गया था क्योंकि वह हमेशा अपने उत्पाद को दूसरों के मुकाबले काफी कम कीमतों पर बेचते थे इस तरह उनके ग्राहक बढ़ते रहे और इसके साथ बढ़ा उनका कारोबार भी गांव पर Focus: Sam Walton ने इसके बाद अपना कारोबार का दायरा बढ़ाने के लिए ग्रामीण भागों और छोटे कारोबारियों पर Focus shift किया. इस तरह उन्होंने 1950 में अरकंसास के एक गांव के करीब पहला स्टोर खोला.

1950 से लेकर 1960 तक वह 15 स्टोर देशभर में खोल चुके थे. इसके बाद 1962 में उन्होंने Wal-Mart (Walmart) की शुरुआत की और  ग्राहकों को दूसरों के मुकाबले ज्यादा छूट देने की अपनी रणनीति बनाए रखी |

ग्राहकों को प्राथमिकता: Walton हमेशा ग्राहकों को प्राथमिकता देने पर Focus करते थे. वह हमेशा यह सुनिश्चित करते थे कि उनके स्टोर में आया Customers संतुष्ट होकर जाए. इसी की बदौलत उन्होंने महज दो सालों के भीतर 13 Walmart stor खोल लिए थे. 1980 तक उन्होंने देशभर में 276 स्टोर खोल लिए थे.

Technology को प्राथमिकता: Walton मानते थे कि Godown में ज्यादा माल रखना Income को कम करता है वह कहते थे कि इतना माल रखा जाए, जो न कम पड़े और न ही ज्यादा हो. इसके लिए उन्होंने Technology का सहारा लिया. इसके लिए उन्होंने कैश Counters पर Electronic scanner लगाए और सामान की पूरी जानकारी रखी.

खर्च को नियंत्रण में रखना: Walton कहते थे कि अगर आप सफल होना चाहते हैं, तो आपको अपने प्रतिस्पर्धी के मुकाबले खर्च  को नियंत्रित करना होगा. हालांकि  इस दौरान यह भी ध्यान रखना होगा कि Customers Satispaction में कोई कमी न आए. इसी की बदौलत Sam Walton ने Walmart को दुनिया के सबसे बड़ी रिटेल चेन के तौर पर स्थ‍ापित किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here