मोदी सरकार दें रही हैं मोका, मात्र 100 घंटे करे काम, कमाएं 10 हजार से 2 लाख तक.

गर्मी की छुट्ट‍ियां पड़ी हुई हैं. College students इन छुट्ट‍ियों में जगह-जगह Internship करते हैं. अब मोदी सरकार भी आपको Internship करने का मौका दे रही है महज 100 घंटों की इस Internship में आपको न सिर्फ सम्मानित किया जाएगा, बल्क‍ि आपको पैसे भी दिए जाएंगे केंद्र सरकार के मुताबिक इस Internship के लिए आपको CERTIFICATE तो मिलेगा ही. इसके साथ ही आप ने बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया, तो आपको 10 हजार से 2 लाख रुपये तक भी दिए जाएंगे. आगे जानें क्या है ये Internship और कैसे आप इसका हिस्सा बन सकते हैं ये है Internship: केंद्र सरकार ने स्वच्छ भारत Internship शुरू की है. इसमें शामिल होने के लिए जरूरी है कि आप कॉलेज स्टूडेंट हों इस Internship के तहत आपको किसी एक गांव में जाकर 100 घंटे तक काम करना होगा.

क्या करना होगा काम: सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक आप दो तरह के काम इस Internship में कर सकते हैं. एक तो स्वच्छता अभ‍ियान को लेकर जागरूकता फैला सकते हैं. इसके लिए आप अवेयरनेसCampen, street play समेत स्वच्छ मेला जैसी कई Activities में शामिल हो सकते हैं इसके अलावा आप वेस्ट कलेक्शन ड्राइव, रास्तों की सफाई और गांव के अलग-अलग भाग की सफाई में भी हिस्सा ले सकते हैं.

क्या मिलेगा? इसमें शामिल होने वाले हर शख्स को कुछ न कुछ मिलेगा. हर इंटर्न को स्वच्छ भारत Internship CERTIFICATE मिलेगा. बेस्ट 3 इंटर्न और टीमों को कॉलेज व विश्वविद्यालय के स्तर पर सम्मानित किया जाएगा. कॉलेज Shield और award भी दिए जाएंगे मिलेंगे पैसे भी: इस Internship में कोई छात्र अकेले या अध‍िकतम 10 लोगों की टीम भी हिस्सा ले सकती है. अगर आप सबसे बेहतर इंटर्न उभरकर आते हैं, तो University लेवल पर 3 इंटर्न को 30 हजार, 20 हजार और 10 हजार रुपये दिए जाएंगे अगर राज्य स्तर पर सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले 3 इंटर्न में आप शामिल होते हैं, तो आपको भी CERTIFICATE के साथ ही पहला, 50 हजार, दूसरा, 30 हजार और तीसरे नंबर पर 20 हजार रुपये दिए जाएंगे.

वहीं, अगर आप उन तीन लोगों में शामिल होते हैं, जो राष्ट्रीय स्तर पर सबसे बेहतर इंटर्न के तौर पर सामने आते हैं, तो सबसे बेहतरीन करने वाले को 2 लाख, दूसरे नंबर पर 1 लाख और तीसरे को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे कब तक कर सकते हैं अप्लाई: इस Internship का हिस्सा बनने के लिए आपके पास 15 मई तक का समय है. इससे पहले आपको Mygov.in पर पहुंचकर इस Internship के लिए Apply करना होगा यह Internship प्रोग्राम 1 मई से 31 जुलाई के बीच चलेगा |

Internship खत्म होने के बाद आपको ऑनलाइन ही Report सौंपनी होगी. उसके आधार पर संबंध‍ित लोग आपके प्रदर्शन की व्याख्या करेंगे और उसके आधार पर ही आपको इनाम दिया जाएगा ध्यान रखें Internship में Apply करने से पहले इससे जुड़े सभी नियम व शर्तें जरूर पढ़ लें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here