कैल्शियम से भरपूर ये चीजें बनाती है हड्डियों को मज़बूत

यदि हमारे शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम नहीं है तो हमारे शरीर में कमजोरी पैदा हो जाती है, Body को मजबूत बनाने के लिए हमारी हड्डियों का मजबूत होना ज़रूरी है, कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करता है।

कैल्शियम हमारी मांसपेशियों एवं नर्व सिस्टम को सुचारू रखने के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, तो दोस्तों हम आज आपको उन महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से हम अपने शरीर की मजबूती को बरकरार रख सकते है।

Milk (दूध )

दूध सबसे ज्यादा फायदा करता है, Calcium की अगर हम बात करे तो दूध का नाम सबसे पहले आता है, यह कैल्शियम का सबसे आसान और अच्छी चीज़ हैं,हड्डियों को सबसे ज्यादा फायदा इसी से मिलता है।

इसिलए Doctor दूध के सेवन के लिए कहते है क्यूंकि एक कप मिल्क में लगभग 280mg कैल्शियम कि मात्रा होती है.तो अगर आपको अपने शरीर को स्वस्थ रखना है तो दूध का सेवन करना शुरू कर दें अभी से।

बादाम

बादाम अपने आप में एक अनमोल चीज़ हैं, इसमें कैल्शियम की उच्च मात्रा पाई जाती है, प्रोटीन की मात्रा भी बादाम में भरपूर होती है, यह हार्ट के मरीज़ के लिए बहुत फायदेमंद चीज़ है, और Memory (याद्दाश्त) बढ़ाने में काफी मदद करता है।  1 कप रोस्टेड बादाम में कैल्शियम की 457mg मात्र पायी जाती है. हेल्दी शरीर के लिए बादाम का सेवन बहुत ज़रूरी है।

अंजीर

इसमें कैल्शियम की मात्रा तो होती है साथ में फाइबर एवं पोटैशियम की मात्रा भी अत्यधिक होती है, अंजीर का सेवेन हार्ट बीट को सही रखता है, हम देखते है की हार्ट के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है, और यह सिर्फ शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण होता है।  अंजीर का सेवन करना शुरू करें, 240mg कैल्शियम की मात्रा होती है एक कप सूखे अंजीर में।

संतरा

संतरे में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम और विटामिन D होता है, हमें संतरें का सेवन रेगुलर करना चाहिए, विटामिन D Body में कैल्शियम के अवशोषण में बहुत ज़रूरी होता है। संतरा हमारे प्रतिरक्षा तन्त्र को मजबूती प्रदान करता है, इसमें 60mg कैल्शियम की मात्रा होती है।

पनीर

यदि हम पनीर की बात करें तो पनीर भी कैल्शियम के मामलें में अमीर होने की सूचि में आता है, इसमें प्रोटीन के साथ कैल्शियम का भी बहुत बढ़िया स्त्रोत होता है।

योगार्ट (दही)

हम रोजाना दही का सेवेन करते है, यह हमारें शरीर के लिए बहुत अच्छा है रोजाना खाए जाना वाली दही में कैल्शियम की भी बड़ी मात्रा होती है, कई लोगो को दूध पीना पसंद नही है, तो वोह दही का सेवन कर सकते है, इसमें प्रोटीन अत्यधिक मात्रा में होता हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here