PAK सीमा के पास सेना ने किया विस्फोट, देखें शौर्य की तस्वीरें

भारतीय (air-force) वायुसेना ने शनिवार को बड़े पैमाने पर अभ्यास में हिस्सा लिया पाकिस्तान सीमा के पास पोखरण में करीब 140 फाइटर जेट आसमान में गरजे और शक्ति का प्रदर्शन किया. यह अभ्यास Pulwama अटैक के ठीक 2 दिन बाद किया गया (air-force) वायुसेना के इस अभ्यास को वायु शक्ति एक्सरसाइज का नाम दिया गया है. दिन के साथ-साथ रात में भी सेना ने अभ्यास किया. हालांकि, वायु शक्ति अभ्यास के उद्घाटन के मौके पर एयर चीफ मार्शल BS धनोआ ने पाकिस्तान या Pulwama अटैक का उल्लेख नहीं किया.

सूत्रों के मुताबिक, वायु शक्ति एक्सरसाइज की प्लानिंग पहले ही की गई थी. अभ्यास कार्यक्रम में पिन प्वाइंट टार्गेट पर हमला करना और उसे खत्म कर देना शामिल था आपको बता दें कि कश्मीर के Pulwama में हुए अटैक में CRPF के 40 जवान शहीद हो गए थे. इस हमले को जैश-ए-मोहम्मद ने अंजाम दिया था. CRPF के जवानों की बस पर आत्मघाती हमला किया गया.

CRPF अटैक के बाद देशभर में लोगों के मन में गुस्सा है और वे बदला लेने की मांग कर रहे हैं. भारत की सरकार ने भी दोषियों को सजा देने की बात कही है वायुशक्ति अभ्यास में लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट, एडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर और सतह से वायु में अटैक करने वाली आकाश मिसाइल और हवा से हवा में मार करने वाली अस्त्र मिसाइल का इस्तेमाल किया गया.

अभ्यास में जीपीएस और लेजर गाइडेड बम, राकेट लांचर, मिग-21 बाइसन, मिग-27, मिग-29 मिराज-2000, सुखोई-30 एमकेआई, जगुआर जैसे विमान भी शामिल थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here